Getting My देसी घी की मदद से पाएं ग्लोइंग To Work

Wiki Article





* जब गर्भवती महिलाएं ठंड या अपच के साथ पीड़ित हों, तब घी लेने से बचें.

यह ‘क्लेरिफाइड बटर’ हमें डेली क्यों खाना चाहिए। इसके लिए सबसे पहले हमें देसी घी के बारे में जानना होगा। 

 घर पर आपकी चेहरे की खूबसूरती को निखारने के लिए एक से बढ़कर एक जड़ी बूटियां मौजूद हैं. इन्हें मिलाकर आप फेस मास्क तैयार कर सकते हैं  ज्यादा इधर-उधर ना जाएं तो घर पर मौजूद हल्दी से ही चेहरे पर निखार आ जाएगा.

ये एंजाइम भोजन को छोटी इकाइयों में तोड़ने में मदद करते हैं ताकि शरीर पोषक तत्वों को अधिक आसानी से अवशोषित कर सके. दूध में घी भी शरीर के चयापचय को बढ़ावा देने और विषाक्त पदार्थों के आंत को साफ करने में मदद कर सकता है.

देसी गाय के घी से बल और वीर्य बढ़ता है और शारीरिक व मानसिक ताकत में भी बढ़ाने में सहायक होता है। शुद्ध देसी पुराने घी से बच्चों के छाती और पीठ पर मालिश करने से कफ की समस्या दूर हो जाती है।

भाजपा की हार के बाद बसवराज बोम्मई ने कर्नाटक के मुख्यमंत्री पद से दिया इस्तीफा

खाने के अलावा click here घरेलू नुस्खों में भी शुमार है देसी घी

गर्म‍ी में रोजमेरी से दूर हो जाएगी पसीने की बदबू, इस तरह करें इस्‍तेमाल

घी ड्राई स्किन को मॉइश्चराइज करता है, अगर आपकी कोहनी और घुटने ड्राई है, तो यहां घी लगाकर मालिश करें। 

- एंटी-कैंसर और एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण रखता है.

इसके साथ ही गाय का घी एनर्जी बढ़ाने और मेंटल हेल्थह को दुरुस्त रखने के साथ ही स्किन और बालों के लिए भी काफी असरदार है। घी जोड़ों में लुब्रिकेशन का काम करता है जिससे सूजन और जलन की समस्या कम होती है और दूध हड्डियों को मजबूत बनाता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

दूध की मलाई से मक्खन निकाला जाता है, उसे गर्म करने पर देसी घी निकलता है। आयुर्वेदिक दवाओं में देसी घी को काफी महत्वपूर्ण माना जाता है। इसका उपयोग बहुत सी जड़ी बूटियों के साथ स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करने के लिए किया जाता है। देसी घी भारतीय व्यंजनों का प्रमुख खाद्य पदार्थ है। इसका उपयोग खाना पकाने और खाने के साथ खाने के लिए भी किया जाता है। गुड़-देसी घी हमारे देश में सर्दियों के मौसम में बड़े शौक से खाया जाता है।

हेल्थन्यूट्रीशनसेक्शुअल हेल्थप्रेगनेंसीमेंटल हेल्थयोगफिटनेस

Report this wiki page